Breaking News
Home >>> मध्य प्रदेश >>> बच्चे लेंगे अंतर्राष्ट्रीय सीमा का अनुभव..

बच्चे लेंगे अंतर्राष्ट्रीय सीमा का अनुभव..

विदिशा : युवाओं को भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमा से अवगत कराने के लिए मध्यप्रदेश शासन के खेल और युवा कल्याण विभाग की माॅं तुझे प्रणाम योजना एक महत्वपूर्ण पहल है। इस योजना के तहत युवाओं में राष्ट्र की सीमाओं के प्रति आदर का भाव विकसित करना है। साथ ही भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सैन्य गतिविधियों तथा दिनचर्या से अवगत कराना, राष्ट्र के प्रति समर्पण, नेतृत्व विकास पर मार्गदर्शन के लिए अनुभव यात्रा कराई जा रही है।
पूर्व में मां तुझे प्रणाम योजना के अन्तर्गत अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर गए युवाओं ने यात्रा के विभिन्न पहलूओं एवं सीमाओ पर सैनिकों की स्थिति के संबंध जानकारी देते हुए इस यात्रा को अपने जीवन की अविस्मरणीय यात्रा बताया है। खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा वर्ष 2018 में जिले से 10 युवकों तथा 10 युवतियों, कुल 20 युवाओं का चयन भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं में से किसी एक स्थल की अनुभव यात्रा के लिए किया जाना है।
इसी संबंध में जिले के सभी विकासखण्डों से प्रत्येक विकासखण्ड स्तर पर चयन में 01 एन.सी.सी., 01 एन.एस.एस. 01 खिलाड़ी, 01 मेधावी छात्र, एवं 01 स्काउट, सामाजिक कार्यकर्ता, सांस्कृतिक क्षेत्र एवं इसी मान से युवतियां, जिनकी आयु 15 से 25 वर्ष तक की हो का चयन भारत की अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं में से किसी एक स्थल की अनुभव यात्रा के लिए किया जाएगा।“माॅ तुझे प्रणाम“ योजना के अंतर्गत अनुभव यात्रा के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 20 मार्च निर्धारित की गई है। इच्छुक आवेदक 20 मार्च को शाम 05.30 बजे तक जिला खेल एवं युवा कल्याण कार्यालय में आवेदन जमा कर सकते है।
आवेदन एवं समस्त जानकारी जिला कार्यालय, खेल परिसर मुख्यालय रायसेन एवं विकासखण्ड स्तर पर विकासखण्डों में पदस्थ समन्वयक तथा विभागीय वेबसाइट से भी प्राप्त की जा सकती है, तथा इच्छुक प्रतिभागी योजना के आवेदन पत्र आॅनलाईन वेबसाइट से सीधे आॅनलाईन आवेदन कर सकते है।
देश और दुनिया का हाल जानने के लिए जुड़े रहे पंजाब केसरी के साथ।

( साभार  :-  निज संवाददाता  / एजेन्सी  /   अन्य न्यूज़ पोर्टल  )

ताजा खबरों के हिन्दी में अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें |

अन्य अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें| आप हमें ट्वीटर पर भी फॉलो कर सकते हैं| आप हमारा एंड्राइड ऐप भी डाउनलोड कर सकते है|

loading...

Check Also

शिवपाल ने किया नई पार्टी का आगाज…

सामाजवादी पार्टी में लगातार चल रही परिवार की लड़ाई के बाद आज शिवपाल सिंह यादव …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com