Home >>> ब्रेकिंग न्यूज़ >>> 824 मतदान केंद्रों पर 675331 मतदाता करेंगे आज मतदान

824 मतदान केंद्रों पर 675331 मतदाता करेंगे आज मतदान

*सिंगरौली*-

जिलें के तीनो विधानसभा क्षेत्रों के कुल 824 मतदान केन्द्रों के लिए पालीटेक्नीक कालेज बैढ़न से मतदान दल रवाना हुयें। कड़ी सुरंक्षा के बीच मतदान सामंग्री तथा व्हीव्हीपैट, ईव्हीएम का वितरण किया गया। सामंग्री वितरण के लिए विधानसभा वार अलग अलग काउंटर बनाये गये थे। सामंग्री वितरण का प्रेक्षक सिंगरौली तथा चितरंगी विधानसभा क्षेत्र मिन्हाज आलम एवं प्रेक्षक देवसर विधानसभा क्षेत्र अरविंद पाल सिंह संधू ने भी जायजा लिया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग चैधरी तथा पुलिस अधीक्षक रियाज इकबाल कि निगरानी में चुनाव सामंग्री का वितरण किया गया।
सभी मतदान दल विशेष वाहनों से सुरंक्षा कर्मियों के साथ अपने सेक्टर आफीसर कि निगरानी में रवाना हुये। सबसे पहले लंघाडोल बगदरा तथा चितरंगी के दल रवाना किये गये। सबसे अंत में बैढ़न शहरी क्षेत्र के दलों को रवाना किया गया। शाम तक सेक्टर आफीसरों द्वारा कंट्रोल रूम को मतदान दलो के उनके मतदान केन्द्र में पहुचने कि रिपोर्ट दी गई है।
सामंग्री वितरण के समय अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋजु बाफना रिटर्निग आफीसर चितरंगी एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्रा, रिटर्निग आफीसर देवसर ऋतुराज, रिटर्निग आफीसर सिंगरौली नागेश सिंह तथा सभी संबंधित अधिकारी एवं निर्वाचन कार्य में तैनात कर्मचारी उपस्थित रहे।

*आज प्रातः 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा मतदान*

सिंगरौली विधानसभा चुनाव में सिंगरौली की तीनो विधानसभा क्षेत्रों सिंगरौली, देवसर तथा चितरंगी में 28 नवम्बर को मतदान कराया जायेगा।मतदान प्रातः 8बजे आरंभ होगा यह शाम 5 बजे तक जारी रहेगा। इस अवधि में जिलें के तीनो विधानसभा क्षेत्रों में 824 मतदान केन्द्रों में 6 लाख 75 हजार 331 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेगे। इनमें 3 लाख 53 हजार 312 पुरूष तथा 3 लाख 22 हजार 12 महिला मतदाताओं को मतदान का अवसर मिलेगा। थर्ड जेन्डर के 7 मतदाता भी मतदान करेगे। मतदान के लिए सभी केन्द्रों में आवष्यक प्रबंध कियें गये है। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग चैधरी ने बताया कि दिव्यांगों 8 वर्ष से अधिक आयु के वृद्ध जनों तथा गर्भवती महिलाओं को बिना लाईन में लगे मतदान की सुविधा दी जा रही है। मतदान केन्द्र में धूम्रपान तथा मोबाईल फोन के उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा।

*हर घण्टे मिलेगी मतदान प्रतिशत की जानकारी*

विधानसभा निर्वाचन 2018 में मतदान केन्द्रों पर होने वाले मतदान के प्रतिशत की जानकारी आमजन को उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य से मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा मोबाईल एप तैयार किया गया है। एप का उपयोग पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी क्रमांक-1 एवं सेक्टर ऑफिसर द्वारा किया जायेगा। एंड्रॉइड फोन के प्ले स्टोर में जाकर एप डाउनलोड कर उपयोगकर्ता को अपने मोबाईल नम्बर से लॉगिन करना होगा। इस प्रकार प्रत्येक मतदान केन्द्र हेतु पंजीकृत मोबाईल नम्बर से ही उपरोक्त एप का उपयोग किया जा सकेगा।मतदान प्रतिशत की जानकारी तथा चुनाव संबंधी अन्य जानकारियां प्राप्त करने के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में कम्यूनिकेशन सेंटर बनाया गया है।

*उम्मीदवारों को केवल तीन वाहनों अनुमति*

विधानसभा का चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार मतदान के दिन केवल तीन वाहन का ही उपयोग कर सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वाहनों के दुरूपयोग को रोकने निर्वाचन अपराधों को नियंत्रित करने और मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक वाहनों से लाने-ले-जाने पर रोक लगाने के लिए जारी निर्देशों में कहा गया है विधानसभा चुनाव लड़ रहे प्रत्येक उम्मीदवार को मतदान के दिन संपूर्ण विधानसभा क्षेत्र में किसी भी प्रकार के दो, तीन या चार पहिया वाहनों में से केवल तीन वाहनों के उपयोग की अनुमति ही होगी।

*मतदान के समय रखे पहचान पत्र*

विधानसभा निर्वाचन में मतदान के समय पहचान प्रस्तुत करने के लिए वैकल्पिक फोटो दस्तावेज के रूप में पासपोर्ट, ड्रायविंग लायसेंस, राज्य पब्लिक लिमिटेड कंपनियों, सार्वजनिक उपक्रमों, केन्द्र सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किया गया फोटो पहचान पत्र, बैंको अथवा डाकघरों की फोटोयुक्त पासबुक, पैन कार्ड, आरजीआई एवं एनपीआर द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा कार्ड प्रस्तुत कर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, निर्वाचन तंत्र द्वारा जारी प्रमाणिक फोटो मतदाता पर्ची, सांसदो अथवा विधान परिषद सदस्यों को जारी किये गये पहचान पत्र एवं आधार कार्ड को भी वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेज के रूप में प्रस्तुत कर मताधिकार का प्रयोग कर सकेगे।

*पहले माकपोल फिर मतदान*

मतदान इलैक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों व्हीव्ही पैट से कराया जाएगा। वास्तविक प्रारंभ होने से पहले माकपोल यानी दिखावटी मतदान कराया जाएगा। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग चैधरी ने बताया कि मतदान दल के सदस्य मतदान प्रारंभ होने से एक घण्टा पूर्व माकपोल कराएंगे। माकपोल कराने के समय की सूचना मतदान के पूर्व सभी मतदान एजेण्टों को दे दी गई है। एजेण्टों की उपस्थिति में ही माकपोल कराया जाएगा। यदि एजेण्ट निर्धारित समय पर उपस्थित नही होते हैं तो भी माकपोल की कार्यवाही की जाएगी। माकपोल में इलैक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से मतदान का प्रदर्शन किया जाता है। मतदान एजेण्टों के द्वारा मतदान कराया जाता है।

अन्य अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें| आप हमें ट्वीटर पर भी फॉलो कर सकते हैं| आप हमारा एंड्राइड ऐप भी डाउनलोड कर सकते है|

loading...

Check Also

25 नवम्बर को अयोध्या में होने वाली शिवसेना की सभा रद्द कर दी गई है।

अयोध्या. 25 नवम्बर को अयोध्या में होने वाली शिवसेना की सभा रद्द कर दी गई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com